Sunday, October 9, 2011

इस्लाम सारी मानव जाति के लिए संपूर्ण मार्गदर्शन है

http://dinouna.centerblog.net/
जाने क्या मनोग्रंथि है कि इस्लाम के खिलाफ कोई न कोई लिखता ही रहता है चाहे उसकी बात कितनी ही बेबुनियाद क्यों न हो ?
भाई साहब कह रहे कि इस्लाम के प्रचारक अक्सर यह दावा करते हैं कि इस्लाम को मानने वाले सभी मुसलमान एक हैं।
इस भूमिका के बाद उन्होंने जितने भी सवाल किए हैं उन सबकी हैसियत कुछ भी नहीं है क्योंकि उन्होंने इस्लाम के प्रचारकों की तरफ से एक ऐसा दावा पेश कर दिया है जो कि इस्लाम के प्रचारक कभी करते ही नहीं हैं।
उनकी भूमिका की बुनियाद ही झूठ पर है।
तपन कुमार जी किसी वेबसाइट या किसी पत्र-पत्रिका में किसी इस्लामी प्रचारक के दावे का उद्धरण देकर अपनी बात को सिद्ध तो करते कि यह बात यहां कही गई है।
इस्लाम और मुसलमानों को समझने में यही गलती आम तौर पर की जाती है।
किसी भी धर्म-मत और समुदाय को समझने के लिए आपको उनके मूल स्रोत को जानना लाजिमी है ताकि यह जाना जा सके कि वे मूल स्रोत किस काम को सही और किस काम को गलत ठहरा रहे हैं ?
इस्लाम धर्म कहता है कि दंड का अधिकार केवल राज्य और अदालतों को है जो कि नियमानुसार दिया जाए। इसके अलावा किसी आदमी को कोई अधिकार नहीं है कि वह किसी की जान ले, यहां तक कि कोई आदमी अपनी पत्नी या अपनी औलाद के गाल पर थप्पड मारने का भी अधिकार नहीं रखता है। यही बात शिया धर्मगुरू बताते हैं और यही बात सुन्नी धर्मगुरू बताते हैं, दोनों ही मत के सारे आलिम इस बात पर एक मत हैं। इनमें कोई भी आलिम एक दूसरे को मारने या सताने की बात कहीं भी नहीं कहता और अगर लोग उनकी बात को मान लें तो कहीं भी कोई दंगा फसाद ही न हो।
धर्म पर चलने के लिए ज्ञान भी चाहिए और संयम भी।
ज्ञान इसलिए ताकि यह पता हो जाए कि हमें किन सिद्धांतों का पालन करना है और संयम इसलिए कि बहुत सी नापसंद बातों को नजरअंदाज करना पडता है, बहुत से कष्ट झेलकर भी क्षमा करना पडता है, तब जाकर जीवन और समाज में शांति प्राप्त होती है।
जो लोग धर्म का सही ज्ञान नहीं रखते और न ही उन्होंने अपने अंदर संयम का गुण विकसित किया है, वे जो कुछ करते हैं, धर्म से हटकर करते हैं। अगर वे धर्म के नियम का पालन करते तो उनमें वही एकता होती जिसकी शिक्षा इस्लाम देता है।

इस्लाम एकता की शिक्षा देता है, वह कहता है कि अलग अलग चीजों के मालिक अलग अलग देवी-देवता नहीं हैं बल्कि सबका मालिक एक ही है। तुम सब उसके बंदे हो, उसके बंदे बनकर रहो, उसका हुक्म मानो, भले काम करो, बुरे कामों से बचो, दूसरों के साथ वही व्यवहार करो जो कि तुम अपने लिए पसंद करते हो।
तुम कुछ भी करने के लिए आजाद नहीं हो, जो कुछ तुम करते हो, ईश्वर उसका साक्षी है और हर चीज का रिकॉर्ड उसके फरिश्ते भी अंकित कर रहे हैं और जिन लोगों के साथ तुम बुरा या भला काम कर रहे हैं वे भी तुम्हारे कामों के गवाह हैं।
मौत तुम्हारे जीवन का अंत नहीं है बल्कि मौत के बाद भी जीवन है और जैसा तुम यहां करोगे उसका फल तुम वहां अवश्य ही भरोगे। किसी की सिफारिश या माल-दौलत या उसकी ऊंची जाति उसके कुछ काम नहीं आएगी। जो भला आदमी होगा, चाहे वह मर्द हो या औरत, चाहे उसका कुल-गोत्र और उसका देश-भाषा और उसकी संस्कृति कुछ भी हो, वह जन्नत में जाएगा जिसे स्वर्ग और हैवन भी कहा जाता है और जो दुष्ट पापी और अन्यायी होगा वह जहन्नम में जाएगा, जिसे नर्क और हेल भी कहते हैं। जो भी व्यक्ति या समुदाय इन बातों को भूल कर जिएगा, वह यहां भी कभी शांति नहीं पा सकता। 

इस्लाम कोई नया धर्म नहीं है और न ही इसके मौलिक सिद्धांत नए हैं। ईश्वर के एक होने और उसके द्वारा मानव जाति को उसके भले-बुरे कर्मों का फल देने की बात सदा से चली आई है।
और यह बात भी सदा से ही चली आ रही है कि अपने संकीर्ण स्वार्थों की पूर्ति के लिए आदमी धर्म के इन नियमों को भुलाता भी आ रहा है। वह खुद को धर्म के अनुसार नहीं बदलता बल्कि धर्म को अपनी इच्छा और अपनी वासना के अनुसार बदल लेता है। अपने लालच को पूरा करने के लिए वह झगडे खडा करता है और अपनी राजनीति चमकाने के लिए वह कभी जाति और कभी भाषा और कभी इलाके को बुनियाद बना लेता है और कभी अपनी मान्यता और अपनी परंपराओं की आड ले लेता है।

धर्म को जानने वाले शिया और धर्म को जानने वाले सुन्नी कभी कहीं भी नहीं लडते।
लडते वही हैं जो कि धर्म को नहीं बल्कि अपने लालच को जानते हैं। लालच बीच में आ जाए तो भाई भाई को मार डालता है। महाभारत का युद्ध इसका साक्षी है, जिसमें 1 अरब 88 करोड़ लोग हाथी घोडों समेत मारे जाने बताए जाते हैं।
इस्लाम की शिक्षा आम होने के बाद अब इतनी बड़ी तादाद में मारे जाने की घटनाएं बंद हो गई हैं।
यह एक बड़ी उपलब्धि है और सभी लोग उसके विधान को मान लें तो हत्या, आत्महत्या और आतंकवाद का सिलसिला बिल्कुल बंद हो जाएगा।
इस्लाम कोई नया धर्म नहीं है बल्कि सनातन है अर्थात सदा से चला आ रहा है।
ईश्वर सौ-पचास नहीं हैं और न ही उसके धर्म सौ-पचास हैं।
ईश्वर सदा से एक है और उसका धर्म भी सदा से एक ही है।
हिंदू भाई उसे सनातन धर्म कहते हैं और मुसलमान उसे इस्लाम कहते हैं।
दोनों नाम एक ही धर्म के हैं।
समय समय पर अपनी ओर से बढ़ा ली गई बातों को हटाकर जब धर्म मौलिक सिद्धांतों को देखा जाता है तो वे एक ही मिलते हैं और यही बात है कि न सिर्फ धर्म को जानने वाले शिया-सुन्नी आपस में नहीं लड़ते बल्कि धर्म को तत्वतः जानने वाले हिंदू भी किसी से नहीं लड़ते ।
हिंदुओं में भी वही लड़ते हैं जो कि धर्म को नहीं जानते।

भला काम करना धर्म है और बुरा काम करना अधर्म है।
इस बात को हरेक धार्मिक आदमी जानता है और अपनी ताकत के मुताबिक वह भले काम करता भी है। आज जमीन पर जितनी भी शांति है वह धर्म का पालन करने वाले इन लोगों की वजह से ही तो है और इस्लाम का तो धात्वर्थ ही शांति है।
सनातन धर्म उर्फ़  इस्लाम अपनी तरह का अकेला धर्म है क्योंकि 
  • यह ईश्वरीय है और इसके अलावा जितने भी मत हैं वे दार्शनिकों के मन-मस्तिष्क की उपज हैं जो कि समय गुजरने के साथ ही अव्यवहारिक हो चुके हैं।
  • जिन लोगों ने सनातन धर्म या इस्लाम में अपनी ओर से कुछ परंपराएं बढ़ा ली थीं वे भी आज व्यवहारिक नहीं रह गई हैं जबकि जो नियम ईश्वर ने दिए थे, वे आज भी प्रासंगिक हैं।
इस्लाम किसी और मत की तरह कैसे हो सकता है ?
  • इस्लाम ब्याज लेना हराम-वर्जित घोषित करता है और समृद्ध आदमी के लिए अपने माल में से 2.5 प्रतिशत माल जरूरतमंदों को जकात के रूप में देना अनिवार्य घोषित करता है।
  • इसके अलावा सदका और फ़ितरा अलग से देने के लिए कहता है।
  • इस्लाम कहता है कि जिस आदमी की शरारत से उसके पडौसी सुरक्षित न हों, वह आदमी ईमान वाला नहीं है।
  • जो आदमी खुद पेट भरकर खाए और उसका पडोसी भूखा हो तो वह आदमी ईमान वाला नहीं है।
  • जो आदमी झूठ बोले और धोखा दे वह आदमी भी ईमान वाला नहीं है।
  • ईमान वाला आदमी वह है जो कि उस मालिक के ठहराए हुए जायज को जायज और नाजायज को नाजायज मानता है और सबसे बेहतर ईमान वाला वह है जो अपने माता-पिता, अपनी पत्नी-बच्चों और अपने पडोसियों के साथ भला बर्ताव करने वाला है।
  • जिसके दिल में राई के दाने के बराबर भी अहंकार है, वह जन्नत में नहीं जाएगा।
  • जो चोरी, डाके, हत्या, नशा, व्यभिचार और मिलावट करता है और बिना तौबा किए और बिना खुद को सुधारे मर गया तो उसका ठिकाना जहन्नम है। उसका इस्लाम का दावा उसे जहन्नम में जाने से बचा न पाएगा। 
  • केवल इस्लाम ही तो है जो विधवा को पुनर्विवाह की अनुमति देता है। 
  • केवल इस्लाम ही तो है कि जो कहता है कन्या पक्ष वर पक्ष को कोई धनादि देने के लिए बाध्य नहीं है लेकिन वर पक्ष निकाह के समय लडकी मेहर देगा।
  • औरत का भी अपने बाप, बेटे और पति की जायदाद में हिस्सा है, यह बात केवल इस्लाम कहता है।
  • इस्लाम के अलावा कोई और धर्म यह बात कहता हो तो कोई लाकर दिखाए ?
  • मासिक धर्म के दिनों में औरत को बेडरूम से बाहर न निकाला जाए बल्कि वह उन दिनों में चूल्हा चौका कर सकती है और उसके हाथ का बना खाना पूरी तरह से शुद्ध है, यह बात केवल इस्लाम ही तो बताता है।
  • विवाह एक समझौता है और यह समझौता तलाक या पति की मौत के साथ ही खत्म हो जाता है और महिला  नए सिरे से विवाह करने के लिए आजाद है। वह किसी के साथ जन्म जन्मांतर तक के लिए बंध नहीं गई है। तलाक लेने का हक औरत भी रखती है। यह हक भी केवल इस्लाम ही देता है।
  • इस्लाम ही तो यह बताता है कि जाति के आधार पर एक आदमी दूसरे आदमी से ऊंचा नहीं है, अच्छे कर्म करने वाला ऊंचा है और बुरे काम करने वाला नीच है।
  • इस्लाम ही तो है जो कहता है कि सन्यास लेना वर्जित है। कोई इंसान ईश्वर की खोज में अपने मां-बाप और बीवी-बच्चों को छोडकर न भागे बल्कि उनकी सेवा करे, उसका यही कर्म ईश्वर को प्रसन्न करेगा।
  • केवल इस्लाम है जो कहता है कि लोक-परलोक में मुक्ति के लिए इंसान के अपने निजी कर्म ही आधार बनेंगे। परलोक में मुक्ति के लिए पुत्र के होने की कोई अनिवार्यता नहीं है।
  • इससे भी आगे वह यह कहता है कि जिसके बेटियां हैं या उसके बहनें हैं और वह उन्हें अच्छी तरह पालता है और उन्हें अच्छी तालीम देता है और लडकों को लडकियों पर प्रधानता नहीं देता तो वह अवश्य ही जन्नत में जाएगा।
  • केवल इस्लाम है जो नारी जाति को जन्मतः निर्दोष और पापमुक्त बताता है। 
  • इससे भी आगे बढकर वह कहता है सारी मानव जाति पैदाइशी तौर पर निर्दोष और पापमुक्त है।
इस्लाम के अलावा कौन है जो यह सब बातें बताता हो ?
कि इस्लाम को भी दूसरे दार्शनिक मतों की तरह का एक मत मान लिया जाए ?

इस्लाम व्यक्ति और समाज को केवल आध्यात्मिक शिक्षा ही नहीं देता बल्कि सामाजिक , राजनैतिक और आर्थिक व्यवस्था भी देता है और ऐसा इस्लाम के अलावा कोई भी नहीं है। 
  • इस्लाम की उपासना पद्धति सरल और खर्चा रहित है और इसमें किसी तरह का अन्न-फल भी बर्बाद नहीं होता।
  • इस्लाम के अलावा कौन है जिसका धर्मग्रंथ आज भी वैसा ही सुरक्षित हो जैसा कि वह कभी शुरू में था ?
कोई एक भी नहीं।

जब कोई इस्लाम जैसा है ही नहीं तो फिर कैसे कह दिया जाए कि इस्लाम भी दूसरे बहुत से मतों की तरह का एक मत है।
इस्लाम सारी मानव जाति के लिए संपूर्ण मार्गदर्शन है, जो भी समाज इस पर चलता है, परलोक से पहले उसका कल्याण दुनिया में भी अवश्य होता है लेकिन इस पर चलने के लिए हौसला चाहिए।
इस्लाम सत्य है और इस सत्य को वही पाता है जो निष्पक्ष होकर विचार करता है।

Islam Is Not the Source of Terrorism, But Its Solution

1 comment:

कुमार राधारमण said...

धर्म का पक्ष और विपक्ष-दोनों एक तरह की कट्टरता है। धार्मिक व्यक्ति इन पचड़ों में नहीं पड़ता।