Thursday, October 6, 2011

चुंबन पर रोक की मांग , इंसानी फितरत की आवाज़


इस्लाम की आवाज़ इंसानी फितरत से निकलती है . अब चाहे वह इंसान अरब का हो या हिंद का हो या फिर जर्मन का . अभी एक खबर पढ़ने में आई है ,

जर्मनी में ऑफिसों में चुंबन पर रोक की मांग

पश्चिमी देशों के समाज में एक दूसरे से मिलने पर चुंबन की प्रथा को तिरछी निगाहों से नहीं देखा जाता मगर जर्मनी में कामकाज की जगहों पर इसे रोकने की मांग उठी है। जर्मनी में शिष्टाचार और सामाजिक व्यवहार को लेकर सलाह देने वाले एक संगठन ने कामकाज की जगहों पर चुंबन पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा है।

द निगे सोसाइटी नाम के इस संगठन ने कहा कि अपने सहयोगियों और व्यापारिक साझीदारों से मिलने पर उनके गाल पर चुंबन देने की प्रथा कई जर्मन लोगों को असहज कर रही है।

इस संगठन के प्रमुख हांस माइकल क्लाइन का कहना है कि उन्हें इस बारे में कई लोगों से ई-मेल मिले हैं। वह कामकाज की जगहों पर लोगों को पारंपरिक तौर पर हाथ ही मिलाने की सलाह दे रहे हैं।

उन्होंने बीबीसी को बताया, 'वैसे हम लोगों को कामकाज की जगह पर चुंबन लेने पर प्रतिबंध तो नहीं लगा सकते। मगर हमें उन लोगों को भी बचाना है जो ये नहीं चाहते कि उनका चुंबन लिया जाए।'

क्लाइन इसलिए लोगों को सलाह दे रहे हैं कि अगर वे बुरा न मानें तो अपनी डेस्क पर इस बारे में कागज पर एक संदेश लिखकर रख दें।

कामोत्तेजक पहलू : उन्होंने बताया कि इस साल उन्हें इस बारे में 50 ई-मेल मिले हैं जिसमें बताया गया है कि कैसे ऑफिस में उनसे मिलने पर सहयोगी ने उनके एक या दोनों गालों पर चुंबन लिया।

क्लाइन के मुताबिक, 'लोगों का कहना है कि ये जर्मन तौर तरीकों में शामिल नहीं है। ये इटली, फ्रांस या दक्षिणी अमरीका जैसी जगहों से आया है और एक खास सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से जुड़ा है। लोग कहते हैं कि हमें ये पसंद नहीं है।'

संगठन ने इस बारे में एक बैठक की और सड़क पर तथा अपने सेमिनार में इस पर एक सर्वेक्षण भी कराया।

क्लाइन ने बताया, 'अधिकतर लोगों ने कहा कि उन्हें ये पसंद नहीं है। उन्हें लगता है कि इसका एक कामोत्तेजक पहलू है जिसमें एक तरह का शारीरिक संपर्क होता है और पुरुष इसके जरिए महिलाओं के नजदीक आ सकते हैं।'

उन्होंने बताया कि यूरोप में 60सेंटीमीटर का एक 'सामाजिक दूरी का क्षेत्र' है जिसका पालन होना चाहिए। निगे सोसाइटी जर्मन भाषा के एक शब्दांश पर आधारित नाम है जिसे अच्छे व्यवहार का गाइड कहा जाता है और ये पश्चिमी जर्मनी के डॉर्टमंड से 80 किलोमीटर दूर स्थित है।

खबरों के अनुसार ये संगठन पहले भी कुछ सलाह जारी कर चुका है जिसमें एक संबंध खत्म करने के लिए फोन पर टेक्स्ट संदेश भेजने के अलावा सर्दी में नाक बहने पर सार्वजनिक तौर पर उससे कैसे निबटें- ये भी शामिल था।
Source : http://blogkikhabren.blogspot.com/ 

No comments: